गजब…! इस गांव में हर महिला के हैं 2 मीटर लम्बे बाल

0
377

यूं तो चीन की महिलाएं अपनी खूबसूरत स्किन और सिल्की बालों के लिए जानी जाती हैं. लेकिन चाइना के एक प्राचीन गांव ‘Huangluo’ की महिलाओं के बाल 1.5 मीटर से लेकर 2 मीटर से भी ज्यादा लंबे होते हैं। चाइना का ये गांव ‘लॉन्ग हेयर विलेज’ के नाम से भी जाना जाता है।
चाइना के इस छोटे से गांव की महिलाएं पूरे जीवन में केवल अपने 18वें जन्मदिन के अवसर पर ही अपने बालों को कटवा सकती हैं। इसका ये मतलब होता है कि लड़की शादी के लिए तैयार हो चुकी है।

इस गांव की महिलाएं जब अपने लिए जीवनसाथी की तलाश करती हैं तो वो अपने बालों को स्कार्फ से ढक कर रखती हैं। लड़की के कटे हुए बालों को लड़की की दादी सजावटी डिब्बे में उसकी शादी होने तक संभाल कर रखती हैं। शादी के बाद लड़की के इन बालों को उसके पति को तोहफे में देने का रिवाज है।

पहले के समय में इस गांव की महिलाओं को पब्लिक में अपने खुले बालों को दिखाने की इजाजत नहीं थी। महिलाएं अपने बालों को सिर्फ अपने पति और बच्चों को ही दिखा सकती थी। अगर गलती से कोई फैमिली के बाहर का पुरुष महिला के बालों को देख लेता था तो उसको तीन साल तक महिला का दामाद बनकर उसके साथ रहना पड़ता था।

लेकिन वर्ष 1980 में चीन के इस गांव में महिलाओं के लंबे बालों को देखने के लिए भारी तदाद में टूरिस्ट का आना जाना शुरू होने लगा था। टूरिस्ट की वजह से यहां के लोगों को काफी फायदा हुआ, जिसके बाद महिलाओं की बाल छुपाकर रखने की प्रथा समय के साथ खत्म हो गई।

इस गांव में हर साल 3 मार्च को ‘लॉंग हेयर फेस्टिवल’ मनाया जाता है, जिसमें महिलाएं गाना गाकर और डांस कर के अपने लंबे खूबसूरत बालों का प्रदर्शन करती हैं। उनकी ये परफॉर्मेंस देखने टूरिस्ट खास तौर पर आते हैं। लेकिन परफॉर्म केवल शादीशुदा महिलाएं ही करती हैं।

कुंवारी लड़कियां सबसे पहले अपने बाल सिर्फ शादी के बाद अपने पति को ही दिखाती हैं। यहां की महिलाओं के लिए उनके बाल उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं।इन महिलाओं के बाल 80 साल की उम्र से पहले सफेद नहीं होते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि, इन महिलाओं के हेयर स्टाइल से उनके जीवन के बारे में भी जानकारी मिलती है। जिन महिलाओं के बच्चे होते हैं वो माथे के ऊपर जूड़ा बांधती हैं। जिन महिलाओं के बच्चे नहीं होते हैं वो अपने बालों को अपने सिर के चारों तरफ लपेटकर रखती हैं।

चाइना के इस गांव की महिलाएं ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ बुक में सबसे लंबे बालों के लिए अपना नाम दर्ज करवा चुकी हैं.
अब आप ये जानने के लिए उत्सुक होंगे कि आखिर इतने लंबे बाल होने के पीछे क्या वजह है। आइए जानें, इस गांव की महिलाएं अपने लंबे बालों के लिए क्या करती हैं…

प्राचीन समय से इस गांव की महिलाएं अपने बालों को धोने के लिए चावल के पानी को शैंपू के तौर पर इस्तेमाल कर रही हैं, जिसके बाद वो नदी के पानी से बालों को धोती हैं।

LEAVE A REPLY