राष्ट्रीय यूथ आइकॉन अवार्ड-2018 से नवाजी गईं प्रतिभाएं

0
124

आईआरडीटी ऑडिटोरियम में आज नौवां यूथ आईकॉन अवार्ड कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में 9 राज्यों के प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया . कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वित्त मंत्री प्रकाश पंत और विशिष्ट अतिथि श्री मंत्री सुबोध उनियाल थे . कार्यक्रम की जानकारी देते हुए संस्था के संस्थापक शशि भूषण मैठाणी ने कहा कि आज इस अभियान को 9 साल पूरे हो गए हैं और इस अवसर पर विभिन्न राज्यों से चयनित  9 बेटियों को देवभूमि उत्तराखंड में सम्मानित किया जा रहा है .  .  

IMG-20181111-WA0005

कार्यक्रम के दौरान हिल फाउंडेशन स्कूल की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत कीजिए यूथ आइकॉन अवार्ड  देश के उन खास प्रतिभाओं को दिया जाता है जो अपने-अपने फील्ड में शानदार काम करते हैं। 

यूथ आईकॉन अवॉर्ड के संरक्षक  डॉक्टर आर के जैन ने कहा विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने वाले लोगों को उनके प्रोत्साहन के लिए यह सम्मान दिया जाता है . 

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि आज जिन लोगों को भी सम्मान मिला है उन लोगों से समाज के दूसरे लोगों को सीख लेनी चाहिए और अपने क्षेत्र में बेहतर काम करना चाहिए. वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि जो लोग अपना  लक्ष्य तय कर कुछ विशिष्ट करते हैं सम्मान उन्ही को  मिलता है इस मंच से जिनको भी सम्मान मिला है वे समाज में एक उदाहरण प्रस्तुत कर यहां तक पहुंचे हैं साथ ही उन्होंने राजनीतिक क्षेत्र में भी होता है का अवार्ड  देने का सुझाव दिया.

कार्यक्रम में हरियाणा की बेटी विधि देशवाल ने बता मेरे यार सुदामा रे शानदार भजन भी प्रस्तुत किया जिसे पूरी दुनिया में यूट्यूब में करोड़ो बार देखा जा चुका है कवित्री गौरी मिश्रा ने भी अपने संघर्ष की गाथा को कविता के जरिए प्रस्तुत किया कार्यक्रम में मशहूर एंकर रोहित सरदाना अमीश देवगन को भी पत्रकारिता के क्षेत्र में सम्मानित किया गया उनके अलावा मशहूर अभिनेता शरद मल्होत्रा को भी फिल्म जगत के कला मनोरंजन  के क्षेत्र में सम्मानित किया गया.

नौ राज्यों की प्रतिभाओं को मिला यूथ आईकाॅन नेशनल अवार्ड 

देहरादून: वाई आई यानि यूथ आईकाॅन अवार्ड। यूथ आईकाॅन अवार्ड का नौवां संस्करण संपन्न हो गया है। देहरादून के आईआरडीटी आॅडिटोरियम मेंयूथ आईकाॅन अवार्ड समारोह आयोजित किया गया। समारोह में देश के नौ राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को यूथ आईकाॅन नेशलन अवार्ड से सम्मानित किया गया। 

यूथ आईकाॅन अवार्ड का शुभारंभ वित्त मंत्री प्रकाश पंत और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने किया। अवार्ड समारोह की शुरूआत गणेश वंदना के साथ हुई। हिल फाउंडेशन स्कूल के बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए देश की प्रसिद्ध कवियत्री गौरी मिश्रा को सम्मानित किया गया। फिल्म जगत में कसम टीवी सीरियल के नायक ऋषि को सम्मानित किया गया। पत्रकारिता के क्षेत्र में अमीष देवगन, रोहित सरदाना, रचपाल बिष्ट, विनोद मुसान, अविकल थपलियाल को सम्मानित किया गया। लोक बोली/भाषा में लेखन और रचनात्मक पत्रकारिता के लिए प्रदीप रावत रवांल्टा को पुरस्कृत किया गया। चिकित्सा के क्षेत्र में डाॅ.मंजरी शाह, डाॅ.हरीश घिल्ड़ियाल समेत अन्य का सम्मानित किया गया।

पर्यावरण के क्षेत्र में गुलमोहर गर्ल तनुजा जोशी को सम्मानित किया गया। तिहाड़ जेल में बंद कैदियों के बनाए कपड़ों को पहनकर और खादी इंडिया को प्रमोट करने के लिए तनीषा का सम्मानित किया गया। हरियाणा की बेटी विधि देशवा को गायिकी की क्षेत्र में सम्मानित किया गया। गुजरात की लेडी बिल्डर से लेकर कश्मीर ही नहीं पूरी दुनिया में यंगेस्ट किक बाॅक्सिंग चैंपियन को भी यूथ आईकाॅन अवार्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही उद्यमिता के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले लोगों को भी पुरस्कृत किया गया। नशे के आदि हो चुके युवाओं को उनकी भटकी राह से उभारने के लिए ललित जोशी को सम्मानित किया गया। 

यूथ आईकाॅन अवार्ड के संस्थापक निदेशक शशिभूषण मैठाणी ने कहा कि यूथ आईकाॅन अवार्ड उन चुनिंदा लोगों को दिया जाता है, जो विभिन्न क्षेत्रों में उदाहरण पेश करते हैं। संरक्षक पद्मश्री डाॅ.आरके जैन ने कहा कि यूथ आईकाॅन का मतलब ये नहीं कि ये पुरस्कार केवल युवाओं को दिया जाएगा। ये पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जो युवाओं के लिए आदर्श स्थापित करते हैं। संस्था अध्यक्ष डाॅ.कुड़ियाल ने कहा कि यूथ आईकाॅन नेशन अवार्ड पूरे देश में अलग पहचान रखता है। हमारा प्रयास है कि जो भी युवाओं के लिए प्रेरणा का काम कर रहे हैं, उनको इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आने वाले सालों में पुरस्कार राजनीति के क्षेत्र में भी दिए जाने पर विचार किया जाएगा। 

इससे पहले वित्त मंत्री प्रकाश पंत और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि समाज में मुकाम हासिल करने वाले ही पुरस्कार के हकदार होते हैं। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि समाज में काम सभी करते हैं, लेकिन जो सबसे हटकर काम करता है, वहीं श्रेष्ठ होता है और पुरस्कार हासिल करता है। साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि यूथ आईकाॅन अवार्ड राजनीति के क्षेत्र में भी दिया जाना चाहिए। कार्यक्रम में मशहूर नृत्यांगना आरुषी पोखरियाल समेत कई गणमान्य हस्तियां मौजूद रहीं। 

बेटियों का सम्मान :

1-       ताजमूल इस्लाम   – जम्मू एवं कश्मीर

2-       विधि देशवाल       – हरियाणा (गायिका प्रसिद्धि मिली, बता मेरे यार सुदामा रे … )

3-       कुहू गर्ग                – उत्तराखंड अन्तराष्ट्रीय बैडमिन्टन खिलाड़ी, उत्तराखंड से

4-       डॉ. मंजरी शाह      – दिल्ली,  चिकित्सा सेवा में कैंसर विशेषज्ञ 

5-  सोनिका IAS          – DM टिहरी, टेलीमेडिसिन सेवा पहाड़ में शुरू करने का श्रेय.

6-       साक्षी विद्यार्थी        – कानपुर, देशभर से समाज में शोषित, पीड़ित वंचित महिलाओं की आवाज .

7-       तनुजा जोशी          – हल्द्वानी , शहर को गुलमोहर से खूबसूरत बनाने की पहल पर्यावरण संरक्षण .

8-       सारा बेन मकवाना  – गुजरात, सौराष्ट्र ,लेडी बिल्डर (भवन निर्माण में बड़ा नाम अध्यक्ष चैम्बर्स ऑफ़.

9-       गौरी मिश्रा          -कारगिल में सबसे कम उम्र में सैनिकों के बीच काव्य पाठ करने का गौरव. प्रतिष्ठित कवि

10-   तनिषा मानसेरा  – डिजायनर, तिहाड़ जेल में कैदियों के द्वारा बनाए कपड़ों को प्रोत्साहन .

11-   शिल्पा भट्ट बहुगुणा – विदेश में पढ़ाई छोड़ स्वदेश में काम करना पसंद किया, पिज्जा बाईट स्टोर की ऑनर

कला एवं मनोरंजन :

12-   शरद मल्होत्रा – टेलीविजन की दुनिया में जाना माना नाम . कम उम्र में बड़ी उपलब्धियां आपके नाम है . शरद बोलीवुड में चमकता सितारा हैं .

समाज सेवा :

13-   गोविन्द सिंह महर  – बदरीनाथ धाम में स्थानीय उत्पादों से परसाद सेवा को बढ़ावा, बंजर खेती को उपजाऊ बनाना

14-   ललित जोशी  – युवा पीढ़ी नशे के दल दल में जाए, के लिए अद्भुत जागरूकता अभियान . हजारों युवाओं को शपथ दिला चुके हैं .

 चिकित्सा सेवा सम्मान :                                

15-   डॉ. हरीश घिल्डियाल – प्लास्टिक सर्जरी में विशेषज्ञता, पहाड़ में जंगली जानवरों के हमलों में कुरूप हुए                  चेहरों को रूप दिया .एसिड, आगजनी या किसी अन्य घटना में बिगड़ चुके अंगों को पुन: व्यवस्थित करना .

16-   डॉ. सचिन रस्तोगी – गरीब असहायों के मददगार, विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियानों में हिस्सेदारी . व समय – समय पर गरीबों की सेवा में निशुल्क उपचार कैम्प आयोजित .

उद्यमिता सम्मान :

17-   सुधीर विंडलास – निर्मित उत्पाद न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में खासकर होलीवुड में यहाँ निर्मित तलवारें की बड़ी मांग है . एक अलग पहचान बनाई इस उद्योग से उत्तराखंड राज्य को भी लाभ .

18-   डी. एस. पंवार – उद्यमिता के क्षेत्र में विशेष योगदान एवं सफलता पहाड़ के युवाओं को रोजगार.

19-   सुनील उनियाल – बेहद कम समय में उद्यमिता के क्षेत्र कामयाबी हासिल की है . रसना  प्रोडक्ट का उत्पादन कर रहे हैं .  

पत्रकारिता सम्मान :

20-   रोहित सरदाना –    

21-   अमिश देवगन –  न्यूज 18 पर चर्चित शो  ये देश है हमारा के जाने-माने एंकर है . जो कि प्रत्येक रविवार शाम  5:45 प्रसारित होता है . 

22-   रजपाल बिष्ट  –

23-   वेद विलास उनियाल

24-   अविकल थपलियाल

25-   चन्द्र शेखर बुढाकोटी

26-   गणेश खुगशाल

27-   सुमन सेमवाल

28-   विनोद मुसान

29-   प्रदीप रावत

30-   आशीष ध्यानी

न्यू मीडिया एवं रचनात्मक  लेखन के क्षेत्र  में सम्मान  :

31-   हल्द्वानी ऑन लाईन

32-   सतीश लखेडा

IMG-20181111-WA0013
IMG-20181111-WA0011
IMG-20181111-WA0010
IMG-20181111-WA0008
IMG-20181111-WA0007
IMG-20181111-WA0003
IMG-20181111-WA0006
IMG-20181111-WA0004

SHARE
Previous articleइस गांव में जो कुछ देखा, कभी सोचा न था….
उत्तरांजन एक प्लेटफार्म है जहाँ हम आपके सामने प्रस्तुत करते है वो खबरें जो सीधे उत्तराखण्ड के जनमानष से जुड़ी हों | उत्तरांजन समाचार आपको उपलब्ध कराता है देश दुनिया की खबरों के साथ सुदूर पहाड का ताजा हाल। इसके अलावा खेल, मनोरंजन, राजनीति और क्राइम की दुनिया की हलचल। जानिए पहाडी पकवानों के बारे में। किस्से कहानियां और पर्यटन से जुडी गतिविधियां के साथ संपूर्ण जानकारी।

LEAVE A REPLY